भूकंप से फिर कांपी अफगानिस्तान की धरती

Faisal Raj
Faisal Raj 2 Min Read

काबुल। अफगानिस्तान में बुधवार की सुबह 6.3 ‎रिएक्टर की तीव्रता से आए भूकंप ने सभी को दहला ‎दिया। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के मुताबिक भूकंप के ये तेज झटके अफगानिस्तान के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में महसूस ‎किए गए। ‎रिएक्टर पर भूकंप की तीव्रता 6.3 बताई गई है। जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई पर था।

इससे पहले बीते शनिवार को ही अफगानिस्तान में बड़े स्तर पर भूकंप आने के चलते जानमाल का नुकसान हुआ था। शनिवार को भी अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में भूकंप के तेज झटके लगे थे। जिसमें 2000 लोगों की मौत हो गई। पश्चिमी अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप के कारण दो हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। तालिबान सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी। लोगों ने चट्टानों और मलबे पर चढ़कर मृतकों और घायलों को निकालने का प्रयास किया।

भूकंप से कई गांव तबाह हो गए और शव ढहे मकानों के मलबे के नीचे फंसे हुए हैं। यह देश में दो दशकों में आए सबसे विनाशकारी भूकंप में से एक है। देश के राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण ने बताया कि पश्चिमी अफगानिस्तान में शनिवार को आए 6।3 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप और इसके बाद के झटकों से मची तबाही में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई।

Share This Article
Leave a comment