प्रकाश महाजन और केदार राॅय जैसे ठगों से सावधान रहें

Desk Editor
Desk Editor 4 Min Read

एक्सक्लूसिव

दयानंद राय

रांची : न्यूजवाणी डॉट कॉम को विश्वसनीय स्रोतों से लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि राजस्थान के बाड़मेर का प्रकाश महाजन और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद का केदार राय न्यूमिस्मैटिक्स का शौक रखनेवाले लोगों को लालच देकर ठगी का शिकार बना रहा है। ऐसी कई शिकायतें मिलने के बाद न्यूजवाणी के प्रधान संपादक दयानंद राय ने इनका भंडाफोड़ करने की ठानी। वे ऑनलाइन न्यूमिस्मैटिक्स से जुड़ी वस्तुएं खरीदने लगे। संयोगवश इन दोनों ने उनसे संपर्क किया। इसके बाद इन्हें इनके एकाउंट में गूगल पे के जरिये ऑनलाइन पैसे दिये गये। पैसे देने के बाद कुछ दिनों तक इनकी गतिविधियों की रेकी की गयी और जब ये कन्फर्म हो गया कि ये ठग और चोर हैं। इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर डाल दी गयीं। प्रकाश महाजन को 64,500 दिये गये, इसका स्क्रीन शॉट न्यूजवाणी के पास है। वहीं, केदार राय को 20,000 दिये गये। इसका भी स्क्रीन शॉट है। जैसे ही इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर डाली गयीं, लोगों की प्रतिक्रियाएं आने लगीं। धनबाद के एक प्रतिष्ठित मुद्रा संग्रहकर्ता अमरेंद्र आनंद ने फोन पर कहा कि केदार राॅय ने मुझसे भी 20,000 लिए हैं। ये एक नंबर का फ्रॉड है। मोहम्मद तारिक खान ने केदार राय के संबंध में बताया कि ये आदमी बंगाल का एक नंबर का फ्रॉड आदमी है। इसको सज्जन न ही कहें तो बेहतर होगा। इसे बैड मैन कहें। यह पुराना फ्रॉड है।न्यूमिस्मैटिक्स फील्ड की झारखंड की जानी-मानी हस्ती डॉ पांडेय रविभूषण ने एक और फ्रॉड केस की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि क्वाइन डेल सुमित के नाम से एक युवक ने उन्हें एस जगन्नाथन की गड्डी के लिए 4500 रुपये लिए। पैसे लेने के बाद इसने डॉ पांडेय रविभूषण को ग्रुप से हटा दिया और इनका नंबर ब्लॉक कर दिया। इसका भी स्क्रीन शॉट न्यूजवाणी डॉट कॉम के पास है। मामले की गंभीरता को देखते हुए झारखंड पुलिस के साइबर सेल में शिकायत दर्ज करायी जा चुकी है।

ठगी के शिकार लोग अपनी जानकारी साझा करें

न्यूजवाणी डॉट इन न्यूमिस्मैटिक्स फील्ड से जुड़े लोगों से अपील करता है कि यदि आपके साथ भी इन तीनों में से किसी ने या फिर और किसी ने ठगी की है तो उसकी जानकारी साझा करें। न्यूजवाणी डॉट कॉम के न्यूज पोर्टल और दूसरे अखबारों में इसे प्रमुखता से इसे प्रकाशित किया जायेगा और ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी ताकि ऐसे लोगों को बेनकाब करके जनता की मेहनत की कमाई को बर्बाद होने से रोका जा सके। ये लोग न्यूमिस्मैटिक्स के फील्ड में कोढ़ की तरह हैं। इन्हें बेनकाब करना और इनकी करतूतों को जनता के सामने लाना न्यूजवाणी डॉट इन का मकसद है।

सोशल मीडिया में चलेगा अभियान

न्यूमिस्मैटिक्स की फील्ड में आयी गंदगी को साफ करने के लिए सोशल मीडिया में अभियान चलाया जायेगी। यही नहीं ऐसे लोगों की करतूत सामने लाने के लिए एक न्यूज सीरिज भी चलायी जायेगी। इसमें ठगी का शिकार बने लोगों के किस्सों को बयां किया जायेगा।

लेखक न्यूजवाणी के प्रधान संपादक हैं

Share This Article
Leave a comment