बिरसा मुंडा की जन्मस्थली बनेगा एतिहासिक- PM Modi देंगे झारखंडवासियों को 24 हजार करोड़ की सौगात

Faisal Raj
Faisal Raj 4 Min Read

Ranchi. पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर है। पीएम मंगलवार को विशेष विमान से रांची एयरपोर्ट पहुंचे जहां मुख्यमंत्री हेमंत सोरोन ने उनका स्वागत किया। इसके बाद पीएम रोड में शामिल हुए है। आज बुधवार को पीएम मोदी ( PM Modi ) बिरसा मुंडा की जयंती पर 24 हजार करोड़ की सौगात देने जा रहे हैं।

बता दें कि बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू जाने वाले पहले पीएम नरेंद्र मोदी है। आज के दिन दौरान वह विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के विकास के उद्देश्य से 24,000 करोड़ रुपये की परियोजना का आरंभ करेंगे। मोदी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा की भी शुरुआत करेंगे, पीएम-किसान योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त जारी करेंगे और राज्य में 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम खूंटी में आईईसी (सूचना, शिक्षा और संचार) वैन को हरी झंडी दिखाएंगे, जो ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा का आरंभ होगा। मोदी आदिवासी नायक बिरसा मुंडा की जयंती की पूर्व संध्या पर झारखंड की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। 15 नवंबर झारखंड का राज्य दिवस भी है।

इस दिन को 2021 से ‘जनजातीय गौरव दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। यहां पहुंचने के तुरंत बाद मोदी ने सोशल मीडिया मंच‘एक्स पर लिखा, ‘‘मध्य प्रदेश में यादगार रैलियों और रोड शो के बाद मैं रांची पहुंचा हूं। कल 15 नवंबर बहुत खास दिन है। मुझे झारखंड के लोगों के साथ जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होने का सौभाग्य मिलेगा। उनकी जन्मस्थली उलिहातू आने का अवसर पाकर मैं बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती पर गौरव दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा, ‘‘इस यात्रा के दौरान जहां मैं खूंटी में विकासशील भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाऊंगा, वहीं आदिवासी समुदाय के कल्याण के लिए 24,000 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक योजना का भी उद्घाटन करूंगा। कल झारखंड का स्थापना दिवस भी है। इस अवसर पर मैं यहां अपने परिवार के सभी सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। हवाई अड्डे पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पीएम का स्वागत किया।

सोरेन ने ‘एक्स पर लिखा, ‘‘बिरसा मुंडा, सिद्धो कान्हो, फुलो झानो, पोटो हो और नीलांबर पीतांबर जैसे वीर पुरुषों की पूजनीय भूमि पर देश के माननीय पीएम नरेन्द्र मोदी जी का हार्दिक अभिनंदन और स्वागत है। अधिकारियों ने बताया कि मोदी एक विशेष विमान से बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर पहुंचे और उनके पहुंचने के कुछ समय बाद ही कड़ी सुरक्षा के बीच रोडशो शुरू हो गया। राधाकृष्णन ने कहा, ‘‘झारखंड की महान भूमि पर हमारे सबसे सम्मानित माननीय पीएम नरेन्द्र मोदी जी का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है।

पीएम के उतरने से कुछ घंटे पहले लोग उनके स्वागत के लिए 10 किलोमीटर रास्ते में सड़क किनारे दोनों ओर कतार में खड़े थे। भाजपा कार्यकर्ताओं ने पारंपरिक ढोल और गाने बजाते हुए हिनू चौक और अरगोड़ा सहित कई स्थानों पर उनका स्वागत किया। कई जगहों पर भीड़ ‘मोदी-मोदी के नारे लगाती दिखी। रोडशो के मद्देनजर हवाई अड्डे से राज भवन तक के मार्ग पर रात आठ बजे से रात साढ़े 10 बजे तक यातायात संबंधी पाबंदियां लागू की गई थीं। पीएम का रोडशो इसी मार्ग से गुजरा। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि हवाई अड्डे से राज भवन और राज भवन से बिरसा मुंडा ओल्ड जेल तक पूरे मार्ग को मंगलवार शाम छह बजे से बुधवार रात 11 बजे तक उड़ान निषेध क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

Share This Article
Leave a comment