भाजपा ने किया बड़ा खेला, खट्टर की जगह सीएम होंगे नायब सिंह सैनी

Faisal Raj
Faisal Raj 2 Min Read

चंडीगढ़। हरियाणा की सियासत में मंगलवार को भाजपा ने बड़ा खेला किया और खट्टर के इस्तीफे के फौरन बाद ही नायब सिंह सैनी को नया मुख्यमंत्री बनाए जाने की घोषणा भी कर दी है। हरियाणा के विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद नायब सिंह सैनी ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मिलकर सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है। वो आज ही मंगलवार शाम पद की शपथ लेंगे।

इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नाटकीय घटनाक्रम के बीच अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा था और बताया जा रहा था कि वही सीएम पद की शपथ वापस लेंगे, लेकिन भाजपा का शीर्ष नेतृत्व कुछ और ही करना चाह रहा था। इससे पहले कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जोड़-तोड़ कर दोबारा सीएम पद की शपथ लेते भाजपा ने एक बड़ा खेला कर दिया और सभी को चौंकाते हुए विधायक दल की बैठक में अगले सीएम के तौर पर नायब सिंह के नाम को चुन लिया गया। देखा जाए तो हरियाणा की सियासत के लिए मंगलवार बड़ा फेरबदल वाला दिन रहा है। इसी फेरबदल का नतीजा है कि अब नायब सिंह सैनी हरियाणा के नए मुख्यमंत्री होंगे। गौरतलब है कि सीएम खट्टर ने अपने पूरे कैबिनेट के साथ राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा था, जिसके साथ ही हरियाणा में बीजेपी और जननायक जनता पार्टी का गठबंधन टूट गया।

विधायक दल की बैठक में नायब सैनी के नाम पर सहमति बन गई। मीटिंग के बाद नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया और पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने फूल देकर उन्हें बधाई भी दे दी। इस प्रकार नायब सिंह के जरिए भाजपा ने हरियाणा में ओबीसी वर्ग को लोकसभा चुनाव में साधने की जुगत भिड़ाई है। नायब सैनी हरियाणा में ओबीसी का बड़ा चेहरा होने के साथ ही वह बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष के अलावा, कुरुक्षेत्र से भाजपा सासंद भी हैं।

Share This Article
Leave a comment