उम्र से दोगुने बच्चे का हुआ जन्म, सभी हैरान

Faisal Raj
Faisal Raj 3 Min Read

Washington. कनाडा के अस्‍पताल में एक ऐसे बच्‍चे का जन्‍म हुआ है, जिसका वजन उम्र से दोगुना है। उसका शरीर काफी बड़ा और ताकतवर है। उसे ‘बाहुबली बच्‍चा’ बताया जा रहा है। डॉक्‍टर ही नहीं, मम्‍मी पापा भी उसे देखकर हैरान रह गए।

  • नवजात का शरीर काफी बड़ा और ताकतवर

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कैंब्रिज ओंटारियो की रहने वाली ब्रिटनी आयर्स ने पिछले महीने कैंब्रिज मेमोरियल अस्पताल में इस बच्‍चे को जन्‍म दिया। लेकिन वह खुशी से ज्‍यादा दुखी हो गईं, जब उन्‍हें बताया गया कि उनके बच्‍चे का वजन 14 पाउंड 8 औंस यानी 6.71 किलो है। उसकी लंबाई 55 सेंटीमीटर है। सामान्‍य तौर पर नवजात बच्‍चों की लंबाई 19.5 इंच यानी 49 सेंटीमीटर तक होती है। ब्रिटनी के इससे पहले भी चार बच्‍चे हैं; लेकिन किसी का वजन इतना ज्‍यादा नहीं था। दो बच्‍चों का वजन ज्‍यादा था लेकिन वह भी 13 पाउंड से कम था। ब्रिटनी के पत‍ि चांस ने बताया, यह हमारे लिए बिल्कुल आश्चर्यचकित करने वाला था। हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह इतना बड़ा होगा। ब्रिटनी ने कहा, मेरी प्रेग्‍नेंसी में कोई दिक्‍कत नहीं थी। हैरान करने वाली बात है कि बच्‍चे की डिलीवरी समय से एक हफ्ते पहले हुई, इसके बावजूद वजन इतना ज्‍यादा था।

डॉक्‍टर भी मेरे बच्‍चे का आकार देखकर आश्चर्यचकित थे। यह सही है कि मेरे पिता लंबे हैं। मैं भी 6 फीट 2 इंच की हूं, लेकिन यह तो लग रहा उससे काफी लंबा होगा। कैंब्रिज मेमोरियल अस्पताल में प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ आसा अहिम्बिसिब्वे ने कहा कि सन्नी उनके अब तक के करियर में पैदा हुआ सबसे बड़ा बच्चा था और 2010 के बाद से अस्पताल में पैदा हुआ सबसे बड़ा बच्चा था। इससे पहले अमेरिका के टेक्‍सास में एक बच्‍चे का जन्‍म हुआ था। जन्‍म के समय तो उसका वजन 3.6 किलो था, जो सामान्‍य था। लेकिन जब वह बड़ा होने लगा तो उसकी लंबाई चौड़ाई ऐसे होने लगी कि सब देखकर हैरान थे।

अपनी उम्र से दोगुने उम्र वाले बच्‍चों के कपड़े उसे आने लगे। यहां तक‍ कि एक साल की उम्र में वह अपने 3 साल के भाई के कपड़े पहन लेता था। उसका शरीर काफी ताकवतर हो चुका था। बता दें कि जन्‍म के समय बच्‍चों का वजन काफी मायने रखता है। कम वजन वाले बच्‍चों को कई तरह की बीमारियां परेशान करती हैं। सामान्‍य तौर पर जन्‍म लेने वाले बच्‍चों का वजन 2.5 से 4 किलो तक होता है।

Share This Article
Leave a comment