Monday, December 5, 2022

Latest Posts

अवैध रूप से संचालित निजी अस्पतालों पर होगी कार्रवाई: रामगढ़ डीसी

रामगढ़. जिले में अवैध तरीके से संचालित निजी अस्पतालों और अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर गाज गिरेगी. इस विषय को लेकर डीसी माधवी मिश्रा ने बुधवार को बैठक बुलाई थी. बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि ऐसे कई निजी अस्पताल हैं जो मरीजों को ठगने का काम कर रहे हैं. उनके द्वारा बहला-फुसलाकर मरीजों को अस्पताल ले जाया जाता है और वहां पर उनका गलत तरीके से इलाज कर मोटी रकम उगाही की जाती है. ऐसे संस्थानों का औचक निरीक्षण होना आवश्यक है.

  • अल्ट्रासाउंड केंद्रों और निजी अस्पतालों की औचक निरीक्षण करने का निर्देश

बैठक के दौरान सबसे पूर्व उपायुक्त ने सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार से जिले के अलग-अलग प्रखंडों में संचालित अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने अल्ट्रासाउंड केंद्रों के संचालन हेतु सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की जानकारी लेते हुए सिविल सर्जन को नियमित रूप से जिले के अलग-अलग प्रखंडों में चल रहे अल्ट्रासाउंड केंद्रों की औचक रूप से जांच करने, अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सील करने तथा नियमों का अनुपालन नहीं कर रहे अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया. वहीं उपायुक्त ने सिविल सर्जन को जिले में संचालित अल्ट्रासाउंड केंद्रों के औचक जांच से संबंधित प्रतिवेदन नियमित रूप से जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

डीसी ने सिविल सर्जन से अल्ट्रासाउंड केंद्रों के संचालन के दौरान संधारित की जाने वाली जानकारी ली. साथ ही कहा कि वैसे संचालक जो नियमित रूप से जिला स्तर पर प्रतिवेदन उपलब्ध नहीं करा रहे हैं उनकी सूची बनाई जानी चाहिए. उन पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

वहीं डीसी ने सिविल सर्जन सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों को जांच के दौरान अल्ट्रासाउंड से संबंधित ऑनलाइन तथा ऑफलाइन एंट्री का मिलान करने एवं उनमे भिन्नता पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. घटते लिंगानुपात पर चिंता जाहिर करते हुए उपायुक्त ने सिविल सर्जन सहित अन्य अधिकारियों को लोगों को पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों के तहत व्यापक रूप से जागरूक करने का निर्देश दिया. डीसी ने सिविल सर्जन को औचक रूप से जिले के निजी अस्पतालों की जांच करने एवं उनके संचालन प्रक्रिया का जायजा लेने का निर्देश दिया. वैसे अस्पताल जो क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत नियमों की अवमानना कर रहे हैं उनपर कार्रवाई होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.