अब डॉक्टर भी बिक रहे हैं बड़ी-बड़ी कंपनियां खरीद रही हैं

NEWS VANI
NEWS VANI 2 Min Read

वाशिंगटन। विकसित राष्ट्रों में अब डॉक्टरों की भी बोली लग रही है। जिन डॉक्टरों की प्रैक्टिस बहुत अच्छी है। चिकित्सा के क्षेत्र में उनका नाम है। उनका निजी कंपनियां अधिकरण कर रही हैं। अमेरिका के कई शहरों में निजी कंपनियों ने डॉक्टरों की सेवाओं को हासिल करने के लिए उनसे अनुबंध किया है।

चिकित्सा के क्षेत्र में निजी कंपनियों की भागीदारी अमेरिका में लगातार बढ़ती चली जा रही है। निवेशक, डॉक्टरों के समूह से अनुबंध करके उनकी सेवाएं लेते हैं। निजी कंपनियां अपने हिसाब से सेवाएं उपलब्ध कराती हैं। जितने भी सुपर स्पेशलिटी और स्पेशलिटी वाले डॉक्टर हैं। धीरे-धीरे निजी कंपनियों से अनुबंध करके वह मरीज को सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी और वाशिंगटन सेंटर फॉर इक्विटेबल का एक शोध सामने आया है। उसके अनुसार गैस्ट्रोलॉजी के 14 फ़ीसदी नेत्र रोग विशेषज्ञ 9 फीसदी और अंकोलाजिस्ट के 16 फ़ीसदी डॉक्टरों के साथ निजी कंपनियों ने अनुबंध कर लिया है। चिकित्सा समूह में निजी निवेश बढ़ता चला जा रहा है। अमेरिका में इसकी जांच के मांग की जा रही है। चिकित्सा के क्षेत्र में इस तरह का एकाधिकार पहली बार देखने को मिला है। 10 मे से 8 स्पेशलिटी वाले डॉक्टर निजी कंपनियों के साथ अनुबंध होकर सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। इसमें डॉक्टर और कंपनियों को फायदा हो रहा है। मरीज को इसकी ज्यादा कीमत अदा करनी पड़ रही है। चिकित्सा के क्षेत्र में धीरे-धीरे एकाधिकार बनता चला जा रहा है। इसका अमेरिका में अब विरोध हो रहा है।

Share This Article
Leave a comment