अनिद्रा के मरीजों के लिए वरदान है सीआइपी का स्लीप क्लीनिक

Desk Editor
Desk Editor 3 Min Read

दयानंद राय

रांची : अनिद्रा के मरीजों के लिए सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ साइिकयाट्री (सीआइपी) का स्लीप क्लीनिक वरदान साबित हो रहा है। हर मंगलवाल को सीआइपी की ओपीडी में डॉ उमेश कुमार के नेतृत्व में संचालित इस क्लीनिक में अनिद्रा के रोगियों को न सिर्फ निशुल्क परामर्श दिया जाता है बल्कि उनका पूरा इलाज भी किया जाता है। यही नहीं सीआइपी में एक स्लीप लैब की भी स्थापना की गयी है जहां अनिद्रा के रोगियों के लिए जरूरी हर जांच होती है।

पचास फीसदी मरीजों में नींद न आने की समस्या

सीआइपी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ उमेश ने बताया कि सीआइपी में हर रोज औसतन 400 से ज्यादा मरीज आते हैं, इनमें से पचास फीसदी को मानसिक बीमारियों के साथ नींद न आने की भी समस्या होती है। हालांकि स्लीप क्लीनिक में हर मंगलवार को एक या दो ही मरीज ऐसे आते हैं जिनकी समस्या पूरी तरह नींद न आना होता है। स्लीप क्लीनिक में कम मरीज आने की वजह ये है कि लोगों को इस सेवा के संबंध में समुचित जानकारी नहीं है।

नींद न आने पर होती है कई बीमारियां

डॉ उमेश ने बताया कि हेल्दी लाइफ के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है। जिस तरह भोजन और फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है उसी तरह नींद भी हमारी जरूरत है। अगर हम ठीक से नींद नहीं लेते तो इससे कई बीमारियां होती हैं। वहीं रात में पर्याप्त नींद लेने पर न सिर्फ ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है बल्कि हर्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

अच्छी नींद से बूस्ट होती है इम्यूनिटी

वहीं, सीआइपी के डायरेक्टर डॉ प्रोफेसर बासुदेब दास ने बताया कि अच्छी नींद के कारण हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। अच्छी नींद बॉडी को रिपेयर, रिजेनरेट और रिकवर करने में मददगार साबित होती है। अच्छी नींद से हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है और इससे किसी भी प्रकार के संक्रमण से रक्षा होती है। श्री दास ने बताया कि अभी सप्ताह में सिर्फ एक दिन स्लीप क्लीनिक का संचालन हो रहा है पर रोगियों की संख्या बढ़ने पर इसकी अवधि बढ़ायी जा सकती है।

Share This Article
Leave a comment